User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 
Door Step Delivery Facility Start in Delhi

आज से केजरीवाल सरकार डोर स्टेप डिलीवरी का पहला फेज शुरू कर रही है जिसके अंतर्गत दिल्ली के लोगों को 10 सितंबर से महज 50 रुपये खर्च करने पर घर बैठे सुविधाएं मिल सकेंगी पहले फेज में 40 सरकारी सेवाओं की होम डिलीवरी की जाएगी. इसके लिए 50 रुपये का चार्ज भी वसूला जाएगा.  कुछ समय बाद इस योजना के  बाद दिल्ली सरकार द्वारा दी जा रहीं लगभग 100 सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा।

Door Step Delivery Facility Start from September 10, 2018 in Delhi by Arvind  Kejriwal Sarkar

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राशन घर-घर पहुंचाने का आइडिया गोपाल मोहन ने दिया है. सोमवार को ट्व‍िटर पर कई लोग गोपाल मोहन और आम आदमी पार्टी की सरकार की डोर स्टेप डिलीवरी शुरू करने के लिए तारीफ कर रहे हैं|

इस सेवा की संकल्पना तैयार करने से लेकर इसे लागू करने तक गोपाल मोहन ने ही इसकी कमान संभाली है.

आम आदमी पार्टी के अधिकारिक ट्व‍िटर हैंडल से इसकी जानकारी दी गई है. इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के हवाले से लिखा गया है, ''डोर स्टेप डिलीवरी की सेवा का आइडिया गोपाल मोहन ने दिया. वो मेरे टेक्न‍िकल एडवायजर हैं. ये आइडिया उन्होंने ही दिया है.''

इस योजना के तहत घर बैठे दिल्ली का कोई भी शख्स 1076 नंबर पर फोन करके अपनी सुविधाएं पा सकता है। फोन करने के बाद मोबाइल सहायक आपसे एलिजिबिलिटी और डॉक्युमेंट के बारे में जानकारी हासिल करेगा। अगर सब डॉक्युमेंट आपके पास होंगे तो आप हफ्ते के किसी भी दिन सुबह 8 से रात 9 बजे तक का कोई भी टाइम फिक्स कर सकते हैं। आपके बताए टाइम पर मोबाइल सहायक आपके घर पहुंचेगा और फोटो व डॉक्युमेंट को मशीन पर अपलोड किया जाएगा। 50 रुपये की पेमेंट डेबिट, क्रेडिट कार्ड से हो जाएगी और पेमेंट की रसीद मिल जाएगी।

पहले राउंड में इस योजना में 40 सर्विसेज को लाया जा रहा है।  

40 सर्विसेज की लिस्ट में रेवेन्यू डिपार्टमेंट की 15 सर्विसेज हैं, जिनमें एससी- एसटी, ओबीसी सर्टिफिकेट इशू करना, डोमिसाइल सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट, रजिस्ट्रेशन ऑफ मैरिज, एनरोलमेंट ऑफ सिविल डिफेंस वॉलंटियर, लाल डोरा सर्टिफिकेट शामिल हैं।

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की 11 सर्विसेज पहले राउंड में इस योजना में शुरू की जा रही हैं, जिनमें प्रमुख तौर पर ड्यूप्लिकेट आरसी सर्टिफिकेट, आरसी अड्रेस चेंज, ट्रांसफर ऑफ ओनरशिप, लर्निंग लाइसेंस, परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस, लाइसेंस रिन्युअल, ड्यूप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस में अड्रेस चेंज हैं। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट देने अथॉरिटी जाना होगा लेकिन ऐप्लिकेशन का सारा प्रोसेस घर बैठे पूरा हो जाएगा। सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट की पेंशन स्कीम से जुड़ी योजनाएं इसके दायरे में हैं। इसके अलावा खाद्य विभाग, दिल्ली जल बोर्ड, श्रम विभाग की भी सेवाएं इस स्कीम के दायरे में हैं। ई- डिस्ट्रिक्ट से जुड़ी सर्विसेज, ट्रांसपोर्ट, खाद्य विभाग से जुड़ी सर्विसेज की होम डिलिवरी शुरू हो जाएगी।

इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि डोर स्टेप डिलीवरी योजना से शासन में एक क्रांति आएगी। यह भ्रष्टाचार के लिए एक बड़ा झटका होगा।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने डोर स्टेप डिलिवरी ऑफ सर्विसेज को प्रशासनिक सिस्टम में बड़ी क्रांति बताते हुए कहा कि यह योजना भ्रष्टाचार पर बड़ी चोट साबित होगी। लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। सीएम ने कहा कि विश्व में अपनी तरह की यह पहली योजना है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि डोर स्टेप डिलीवरी योजना के दो भाग हैं। एक राशन वितरण के लिए और दूसरा अन्य सुविधाओं के लिए। यह दोनों 10 सितंबर को सुबह 10 बजे से लागू हो जाएंगे।

दिल्ली वाले महज 50 रुपये खर्च करके इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। दिल्ली वालों को एक फोन करना होगा और उनके बताए पते पर एक कर्मचारी आएगा और 50 रुपये की फीस लेकर सभी काम कर देगा।

जयपुर सर्विसेज मे फ्री बिज़नस लिस्टिंग कीजिये
अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क कीजिये  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. 

See More Related News

See More Related Articles

View Exclusive Collection of News...

View All Jaipur Listings...

jaipur123