Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 
Anti-tank missile 'Helena' test successful in Pokhran of Rajasthan Jaisalmer

देश के लिए रविवार का दिन ऐतिहासिक रहा। भारत ने रविवार को स्वदेशी गाइडेड बम-एसएएडब्ल्यू और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल 'हेलिना' का राजस्थान जैसलमेर के पोखरण में अलग-अलग फायरिंग रेंज में सफल परीक्षण किया.

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, चांधण रेंज में वायु सेना के विमान से स्मार्ट एंटी एयरफिल्ड वीपन (एसएएडब्ल्यू) का सफल परीक्षण हुआ. इसका परीक्षण रविवार को दोपहर दो बजे किया गया. मिसाइल को लॉन्च करने से पहले इनफ्रेयर्ड इमेजिंग सीकर (IIR) के जरिए ऑपरेट किया गया. ये सबसे एडवांस एंटी टैंक सिस्टम है. मिशन के लॉन्च के दौरान डीआरडीओ, भारतीय सेना के अधिकारी मौजूद रहे.

नाग श्रेणी की इस मिसाइल को लड़ाकू हेलीकॉप्टर से दागा गया। पांच से आठ किलोमीटर रेंज की इस मिसाइल ने अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक ध्वस्त कर दिया। हेलिना का तीन साल पहले भी परीक्षण किया गया था, लेकिन तब यह तीन में से दो लक्ष्य ही भेद पाई थी। इसके बाद इसमें कुछ और सुधार किए गए। इस बार इसने अपने दोनों लक्ष्यों को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। इसे इसके अचूक निशाने की वजह से दागो और भूल जाओ का दर्जा प्राप्त है। इस साल के अंत तक इसे सेना में शामिल कर लिया जाएगा। इसे विकसित करने में अब तक 350 करोड़ से ज्यादा का बजट लग चुका है।

Anti-tank missile 'Helena' test successful in Pokhran of Rajasthan Jaisalmer

यह मिसाइल इमेज के जरिए संकेत मिलते ही लक्ष्य को भांप लेती है। दुश्मन के टैंक का पीछा करते हुए उसे तबाह कर देती है। यह सिर्फ 42 किलो की है। हल्की होने की वजह से इसे पहाड़ी या एक जगह से दूसरी जगह मैकेनाइज्ड इन्फेंट्री कॉम्बैट व्हीकल से ले जाया जा सकता है। यह रात में भी लक्ष्य पर सटीक निशाना लगा सकती है। इस मिसाइल को 10 साल तक बिना किसी रख-रखाव के इस्तेमाल किया जा सकता है। यह अपने साथ आठ किलोग्राम विस्फोटक ले जा सकती है। 230 मीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से यह अपने लक्ष्य पर प्रहार करती है।

इस बड़ी कामयाबी पर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी को बधाई दी| अब हेलीना भारतीय सेना के अस्त्रागार की शोभा बढ़ाएगा।

नाग मिसाइल चार तरह की हैं। इनमें से नेमिका जंगी जहाज से दागी जाती है। हेलिना हेलिकॉप्टर से दागी जाती है। दो और कैटेगरी हैं- एयरक्राफ्ट और कंधे से दागी जाने वाली।

जयपुर सर्विसेज मे फ्री बिज़नस लिस्टिंग कीजिये
अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क कीजिये  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. 

See More Related News

See More Related Articles

View Exclusive Collection of News...

View All Jaipur Listings...

jaipur123